Sandeep Maheshwari Quotes In Hindi :- संदीप माहेश्वरी के बारे में आज हर कोई जानना चाहता है कि संदीप माहेश्वरी इंटरनेशनल motivational Speaker , Image Bazaar के Founder है।  संदीप माहेश्वरी छोटी सी ही उम्र में अपने काम में Failure हो गए थे लेकिन हिम्मत नहीं हारे।  और लगातार प्रयास के बाद आज एक सफल इंसान बन गए। आइये जानते है। संदीप माहेश्वरी के कुछ मोटिवेशनल विचार  - 

Sandeep Maheshwari Quotes In Hindi


Sandeep Maheshwari Quotes In Hindi images
Sandeep Maheshwari Quotes In Hindi images

सफलता हमेशा अकेले में गले लगाती है,  लेकिन असफलता हमेशा आपको सबके सामने तमाचा मारती है, यही जीवन है।

आप चाहे डॉक्टर बनने वाले हो, इंजिनियर बनने वाले हो, उस हद तक अपने काम में एफर्ट डाल दो जितना आज तक पूरी दुनिया में किसी ने नहीं लगाया हो।

एक बार अन्दर यह पनप गया न कि मुझे भी कुछ ऐसा करना है यार, कुछ तो करना है, हौसला बनना है दुनिया के लिए चाहे कुछ लोग ही मेरे को देख कर के Inspire हो, कुछ तो करना है, ऐसे ही थोड़ी आया और चला गया क्या है?, कुछ करना है। 

अगर आपको यह क्लियर हो गया कि मुझे इस प्रॉब्लम का सलूशन निकलना है तो सलूशन खुद चल कर के आपके पास आता है, प्रॉब्लम में ही सलूशन होता है।

Success  मिलता है Failure  मिलता है, क्या फर्क पड़ता है, पैसा आता है जाता है क्या फर्क पड़ता है, पिछले हजारो लाखो करोड़ो सालो में देखलो मेरे को एक भी ऐसा इन्सान दिखा दो जिसने कुछ पैसा कमाया हो या कोई चीज बनाई हो और अभी भी वो जिन्दा हो, चाहे वो चीज या इन्सान हो, न चीज रहती है न इन्सान रहता है, न यह बॉडी रहती है। 

प्रॉब्लम में ही सलूशन छुपा होता है, हर बीमारी का इलाज कही बाहर नहीं होता है, उसी बीमारी में होता है, जैसे ही उस बीमारी का कारण समझ आता है, वही पर उसका इलाज छुपा होता है। 

टैलेंट की अपनी एक  Limit है, Goal Setting की अपनी एक  Limit  है, मोटिवेशन जो की बाहर से अन्दर की तरफ आ आता है उसकी एक Limit है लेकिन Inspiration जो अन्दर से बाहर की तरफ जा रहा है न उसकी कोई Limit  नहीं है।  

जब हम किसी और को सलाह दे रहे होते हैं तो बड़ी अच्छी सलाह देते हैं लकिन जब हम खुद ही उस सिचुएशन में होते हैं तो बेवकूफों की तरह एक्ट करते हैं। 

पहली बार अगर आपने लाइफ में कोई भी गलती की है तो वो गलती नहीं है, लेकिन अगर उसी को आप बार-बार कर रहे हो तो ये गलती है।

आप चाहे जॉब करो, चाहे बिज़नस करो, एक स्किल ऐसी है जो आपके अन्दर होनी ही चाहिए, उसके बिना आप लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकते, वो है Communication Skills . 

दुनिया आपको चढाएगी और कभी गिराएगी, दुनिया का काम ही यही है, बस आपको इन सब बातो का कोई भी फर्क नहीं होना चाहिए। 

सब कुछ बदला जा सकता है, अपनी जिंदगी में भी और पूरी दुनिया में भी, इस पूरी की पूरी दुनिया को नई डायरेक्शन दी जा सकती है उस डिजायर की वजह से अगर यह डिजायर सही डायरेक्शन में है तो, यही डिजायर अगर गलत डायरेक्शन में चली जाये तो इससे बड़ी विनाशकारी पॉवर भी इस पूरा दुनिया में कही नहीं। 

एक ‘इच्छा’ कुछ नहीं बदलती, एक ‘निर्णय’ कुछ बदलता है, लेकिन एक ‘निश्चय’ सब कुछ बदल देता है।  

कोशिश करो की अपने काम को इतनी हद आगे तक लेकर के जाओ की उस हद तक आज तक किसी ने न लाया और आगे भी किसी को लाने में बहुत जोर लगाना पड़े।  

आप खुद को अपनी नज़र से नहीं देख रहे, दुनिया की नज़र से देख रहे, वो जो बोल रहे है वो आप मान रहे हो, एक बार आप अपने आप को खुदकी नज़र से देखो तभी आप जान पाओगे की आप एक्चुअल में क्या हो।  

यह जिंदगी एक के बाद एक बॉल के रूप में अवसर देती है, अगर अवसर छुट जाये यानी बॉल छुट जाये तो हमारा ध्यान दूसरी बॉल पर होना चाहिए। 

शीशे में आप अपने आप को देख रहे हो और अपने आप को जो समझ रहे हो वैसा ही आप बन रहे है क्योंकि जैसा आप सोचते हो वैसे ही आप एक्शन लेते हो और वैसे ही आप बन जाते हो, उसी लेवल का कॉन्फिडेंस आपकी आखो में नज़र आएगा।

यह बात अच्छी तरह से समझ लो कि आपका किसी भी इन्सान के अन्दर जिस भी आदत पर ध्यान जाता है आप वैसे ही बनते जाते हो।

इस दुनिया में असफल इन्सान से भी सीखे और सफल इन्सान से भी, असफल व्यक्ति से उसके असफल होने का और सफल व्यक्ति से उसके सफल होने का कारण। 

कभी भी आपके पीठ के पीछे आपकी बात हो रही है तो आप घबराईये मत, क्यूकी बात सिर्फ उन्ही की होती है जिनमे कोई बात होती है।